YOG FOR FITNESS


चित्र के लिए चित्र फिटनेस एक सक्रिय, स्वस्थ जीवन शैली है। फिटनेस सामंजस्यपूर्ण रूप से खेल, संपूर्ण शारीरिक फिटनेस, भावनात्मक स्थिति का संतुलन और उचित पोषण को जोड़ती है। 
फिटनेस में जिम में व्यायाम, और एरोबिक्स, और उचित पोषण शामिल हैं - संक्षेप में, फिटनेस एक जीवन शैली है जिसे "स्वस्थ" कहा जाता है। एक आधुनिक व्यक्ति के लिए, फिटनेस जीवन और युवाओं में सफलता के साथ जुड़ा हुआ है।

हठ योग - एक योग के खंभे, जो आम तौर पर इस प्राचीन का परिचय शुरू है  कला। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने, आपकी मुद्रा को बेहतर बनाने, अधिक संतुलित, सामंजस्यपूर्ण व्यक्ति बनने में आपकी सहायता करेगा। राष्ट्रीय योग महासंघ बिश्केक में संचालित होता है, जहां आपको इस अभ्यास के सभी गुर सिखाए जाएंगे। यदि आप न केवल अपनी उपस्थिति को बदलना चाहते हैं, बल्कि खुद को भी समझना चाहते हैं, तोहठ योगनिश्चित रूप से आपकी मदद करेगा 

फ्लाई योगा - यह उपयोगी और प्रभावी अभ्यासों की एक प्रणाली है जिसका पूरे जीव के स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। उल्टे पोज़, जो कि रीढ़ के लिए सबसे सुरक्षित और गैर-दर्दनाक तरीके से झूला में किए जाते हैं, के सकारात्मक परिणामों की एक बड़ी सूची है। वजन में कमी, मस्तिष्क की गतिविधि में सुधार, युवा वृद्धि, झुर्रियों में कमी, पाचन में सुधार,
सिरदर्द और पीठ दर्द से राहत, सामंजस्यपूर्ण और अंतःस्रावीप्रणालियोंके सामंजस्य
, स्मृति में सुधार, नींद में सुधार और तनाव से राहत।
 इसके अलावा, कूल्हे
जोड़ों सहित जोड़ों की गतिशीलता बढ़ेगी , और कुछ पाठों के बाद आप सुतली का रुख कर सकते हैं।
संयुक्त गतिशीलता युवाओं की स्थिति का कारण बनती है। एक लोचदार और लचीला शरीर, अच्छा मूड, मन की शांति, उत्कृष्ट स्वास्थ्य - ये
हवा में योग करने के वास्तविक सकारात्मक परिणाम हैं।

पिलेट्स ।1311
पिलेट्स व्यायाम प्रणाली को आत्मविश्वास से सबसे प्रभावी और सुरक्षित प्रणालियों में से एक कहा जा सकता है। जटिल किसी भी लिंग और आयु के लोगों द्वारा प्रदर्शन किया जा सकता है, उनकी शारीरिक फिटनेस की परवाह किए बिना। शरीर की सामान्य चिकित्सा के अलावा, पिलेट्स इस तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को हल कर सकते हैं: सिरदर्द, रीढ़ की हड्डी में चोट, ऑस्टियोपोरोसिस, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, पीठ दर्द, तनाव, आदि। इसके अलावा, दुनिया भर के डॉक्टर गंभीर रूप से रोगियों की वसूली की अवधि के दौरान इस प्रणाली का सक्रिय रूप से उपयोग करते हैं। चोट।
पिलेट्स एक सक्षम प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में या सिर्फ घर पर प्रशिक्षण, आप अपने शरीर को मजबूत कर सकते हैं, वजन कम कर सकते हैं और कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

अष्टांग विनयसा योग -यह एक गतिशील अभ्यास है, जिसमें आसनों के अनुक्रम शामिल हैं, आंदोलनों के सेट द्वारा परस्पर जुड़े हुए हैं - विनयस, और प्राणायाम (सांस लेने का एक निश्चित तरीका), गिरोह ("ऊर्जा ताले") और द्रष्टि (कुछ बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित) के साथ मिलकर प्रदर्शन किया। अभ्यास के दौरान, ध्यान (चेतना की ध्यान देने योग्य अवस्था) को संरक्षित किया जाता है।















 कुंडलिनी योग -  "कुंडलिनी" का शाब्दिक अर्थ है "प्रिय के बालों का कर्ल।" यह काव्य रूपक हमें ऊर्जा और चेतना की धारा को संदर्भित करता है जो हम में से प्रत्येक में बहती है और हमें विलय - या सार्वभौमिक सार के साथ जुड़ने की अनुमति देती है। व्यक्तिगत और सार्वभौमिक चेतना का संयोग योग नामक एक दिव्य मिलन बनाता है।
image22













मेन्सवर्क्स फोरदेव

Previous
Next Post »